JEE Mains 2024 - धनबाद से 155 छात्रों को मिला जेईई एडवांस का टिकट, सफल हुए तो मिलेगी IIT ISM जैसे संस्‍थानों में एंट्री

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, धनबाद।JEE Mains Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित जेईई मेन (JEE Main) के दूसरे सत्र का परिणाम बुधवार देर रात जारी कर दिया गया। यह परीक्षा चार, पांच, छह, आठ, नौ और 12 अप्रैल को हुई थी।

<

4 1 13
Read Time5 Minute, 17 Second

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, धनबाद।JEE Mains Result 2024 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित जेईई मेन (JEE Main) के दूसरे सत्र का परिणाम बुधवार देर रात जारी कर दिया गया। यह परीक्षा चार, पांच, छह, आठ, नौ और 12 अप्रैल को हुई थी।

loksabha election banner

इन छात्रों ने किया धनबाद का नाम रोशन

धनबाद से परीक्षा में लगभग 1400 छात्र शामिल हुए थे। इसके स्कोर के आधार पर 155 छात्रों को जेईई एडवांस्ड में शामिल होने का मौका मिलेगा। इन छात्रों को 90 से अधिक परसेंटाइल मिला है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र श्रेयांस कुमार ने 99.95 परसेंटाइल प्राप्त कर श्रेष्ठ प्रदर्शन किया किया। इसी स्कूल के प्रभात नायक ने 99.82 और अनुराग कर्ण ने 99.5 परसेंटाइल प्राप्त कर धनबाद का नाम रोशन किया।

67 छात्रों को मिला93 परसेंटाइल से अधिक

67 छात्र ऐसे हैं जिन्हें 93 परसेंटाइल से अधिक मिला है। दोनों सत्र के एनटीए स्कोर के आधार पर एनआइटी, ट्रिपल आइटी और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों (बीई-बीटेक) में प्रवेश मिलेगा।

जेईई मेन में सफल होने वाले डेढ़ लाख छात्र जेईई एडवांस्ड में शामिल होंगे। जेईई एडवांस्ड में सफल छात्र आइआइटी में प्रवेश के योग्य होंगे। दोनों सत्र में बेस्ट स्कोर लाने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देंगे।

एडवांस्ड में सफल अभ्यर्थियों को आइआइटी आइएसएम धनबाद समेत देश की 23 आइआइटी में प्रवेश मिलेगा। इससे पहले फरवरी में हुए प्रथम सत्र का परिणाम भी एनटीए ने तड़के साढ़े तीन बजे निकाला था।

इंटरनेट मीडिया से दूरी ने दिलाई सफलता

जेईई मेन के प्रथम चरण के बाद दूसरे चरण में भी दिल्ली पब्लिक स्कूल के छात्र श्रेयांस कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 99.95 परसेंटाइल के साथ जिले के टापर होने का गौरव प्राप्त किया। ट्वेंटी-ट्वेंटी अपार्टमेंट झाड़ूडीह के रहने वाले श्रेयांस के पिता संजय कुमार डीआरएम ऑफिस में कार्यरत हैं। मां सोनी कुमारी गृहिणी हैं।

श्रेयांस ने बताया कि जब मन किया तब पढ़ाई की, इसे कभी भी समय में नहीं बांधा। हां, यह जरूर है कि जितना भी पढ़ा पूरा मन लगाकर पढ़ा। ऐसा सभी छात्र को करना चाहिए। कंप्यूटर साइंस ब्रांच लेकर देश के बड़े आइआइटी से इंजीनियरिंग करना ही लक्ष्य है। अब पूरा ध्यान जेईई एडवांस पर होगा।

श्रेयांस ने बताया कि उसे रात में पढ़ाई करना अधिक भाता है। इस समय माहौल अधिक शांत होता है। पढ़ाई के दौरान कभी-कभी मां आकर यह जरूर कहती कि सो जा अब कितना पढ़ेगा। हर दिन लगभग सात से आठ घंटे पढ़ाई की।

अपने जूनियर को मैसेज देते हैं कि एनसीईआरटी पर फोकस रखें, सफलता जरूर मिलेगी। पढ़ाई को समय दीजिए, जितना भी दीजिए अपना 100 प्रतिशत दीजिए। इंटरनेट मीडिया से हमेशा दूरी बनाए रखी। वाट्एप का प्रयोग सिर्फ पठन सामग्री के लिए ही किया। इसीलिए आज सफलता मिली।

ये भी पढ़ें:

JEE Mains Result 2024 : लकड़ी मिस्‍त्री के बेटे ने जेईई मेन में मनवाया लोहा, पहले ही प्रयास में गाड़े सफलता के झंडे

JEE Mains Jharkhand Topper : जेईई मेंस का परिणाम जारी, 100 एनटीए स्कोर के साथ प्रियांश प्रांजल बने स्टेट टॉपर

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अयोध्या में PM मोदी ने किए रामलला के दर्शन, रोडशो में उमड़ा समर्थकों का हुजूम

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now